इसके बारे में अधिक लिंक मे

घुटने के दर्द से बचने के लिए धावकों को कैसे वार्म अप करना चाहिए।
चोटों से बचने के लिए किसी भी खेल का अभ्यास करने से पहले वार्म अप करना आवश्यक है और इस लिहाज से हमें रनिंग सेशन से पहले तैयारी करते समय अपने घुटनों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। और यह है कि 42% धावकों की चोटें इस जोड़ को प्रभावित करती हैं, मुख्य रूप से पेटेलोफेमोरल सिंड्रोम या धावक के घुटने के कारण। चोटों, पहनने और सूजन से बचने के लिए घुटनों की देखभाल करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है जो खेल के अलावा हमारे जीवन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। इस कारण से, इस लेख में हम आपको वार्म-अप स्ट्रेच के माध्यम से चोटों और घुटने के दर्द से बचने के टिप्स देने जा रहे हैं।

शुरू करने से पहले चार मूल बातें

  • सही फुटवियर का चुनाव करें। एक शुरुआत करने वाले की गलती आपके घर पर पहले से मौजूद स्नीकर्स का लाभ उठाने की कोशिश करना है, लेकिन आपको स्थिरता और कुशनिंग की पेशकश करते हुए उन्हें चुनना चाहिए जो आपके पदचिह्न, वजन और माइलेज के अनुकूल हों।
  • अपनी तरक्की के लिए जबरदस्ती न करें। दौड़ना शरीर के लिए एक बहुत ही मांग वाला खेल है जहां अच्छे आधार के बिना सीमा को आगे बढ़ाना सुविधाजनक नहीं है। इसके अभ्यास से होने वाली अधिकांश चोटें और दर्द आमतौर पर अपने आप को बहुत अधिक, बहुत जल्दी करने के कारण होते हैं।
  • अपनी दौड़ने की तकनीक का विश्लेषण करें। यहां तक कि अगर आप एक पेशेवर रेसर नहीं हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और भविष्य में संभावित परिणामों से बचने के लिए अपनी गलतियों का विश्लेषण करें।
  • दर्द के साथ प्रशिक्षण न लें। दर्द को थकान से अलग करना सीखें। आपको कभी भी दर्द के साथ प्रशिक्षण नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह किसी चोट की प्रस्तावना है।

घुटने की चोट और दर्द से बचने के लिए स्ट्रेच करें

घुटने के दर्द से बचने के लिए, हमें मुख्य रूप से दो कारकों पर ध्यान देना चाहिए: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना और एक अच्छे स्ट्रेचिंग चार्ट का पालन करना।
घुटने की ताकत प्रशिक्षण